ज्योति मल्होत्रा नेट वर्थ और कमाई: ट्रैवल ब्लॉगर की यूट्यूब इनकम पर बड़ा खुलासा

0
ज्योति मल्होत्रा नेट वर्थ और कमाई: ट्रैवल ब्लॉगर की यूट्यूब इनकम पर बड़ा खुलासा

ज्योति मल्होत्रा नेट वर्थ और कमाई: ट्रैवल ब्लॉगर की यूट्यूब इनकम पर बड़ा खुलासा

नई दिल्ली | पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के गंभीर आरोपों में घिरीं यूट्यूबर ज्योति मल्होत्रा की निजी और पेशेवर ज़िंदगी से जुड़ी कई बातें चर्चा में हैं। खासकर उनकी यूट्यूब से होने वाली कमाई को लेकर लोगों में जिज्ञासा बढ़ गई है। तो चलिए जानते हैं, ज्योति मल्होत्रा यूट्यूब से कितनी कमाई करती थीं और उनका नेट वर्थ कितना था।

ज्योति मल्होत्रा का यूट्यूब चैनल और कमाई का स्रोत

ज्योति मल्होत्रा का यूट्यूब चैनल एक समय पर काफी लोकप्रिय था। वह विभिन्न विषयों पर वीडियो बनाती थीं, जिसमें उनके विचार और जानकारीपूर्ण कंटेंट दर्शकों को पसंद आता था। यूट्यूब के माध्यम से ज्योति की आमदनी मुख्य रूप से:

  • वीडियो व्यूज़ पर मिलने वाला विज्ञापन राजस्व (AdSense)

  • स्पॉन्सर्ड कंटेंट और प्रमोशन

  • लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान मिलने वाले डोनेशन

पर निर्भर करती थी।

ज्योति की फैन फॉलोइंग

‘ट्रैवल विद जो’ चैनल के 3.77 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं, जबकि इंस्टाग्राम पर उनके 1.31 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं। इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए उन्हें अच्छी-खासी आमदनी होती थी। एक ट्रैवल ब्लॉगर के रूप में उनकी कमाई उन्हें स्थिर आय प्रदान करती थी, लेकिन गिरफ्तारी के बाद उनकी कमाई पर बड़ा असर पड़ने की संभावना है।

यूट्यूब और सोशल मीडिया से आय का स्रोत

ज्योति का यूट्यूब चैनल मुख्य कमाई का स्रोत था। हर 1,000 व्यूज पर यूट्यूब करीब 1 से 3 डॉलर (लगभग 80 से 240 रुपये) तक भुगतान करता है। उनके वीडियो औसतन 50,000 व्यूज पाते थे और महीने में वह करीब 10 वीडियो पोस्ट करती थीं। इसका मतलब उनकी मासिक व्यूज लगभग 5 लाख तक पहुंचती थीं।

इस आधार पर ज्योति की यूट्यूब से मासिक आमदनी लगभग 40,000 रुपये से 1.20 लाख रुपये के बीच आंकी जा सकती है।

स्पॉन्सरशिप और ब्रांड डील्स से भी अच्छी कमाई

ट्रैवल ब्लॉगर होने के नाते ज्योति को स्पॉन्सरशिप और ब्रांड डील्स से भी आमदनी होती थी। ट्रैवल गियर, होटल स्टे, फ्लाइट टिकट और ट्रैवल ऐप्स के प्रमोशन के लिए ब्रांड्स उनके साथ काम करते थे।

उनके फॉलोअर्स की संख्या को देखकर हर ब्रांड पोस्ट के लिए ज्योति 20,000 रुपये से 50,000 रुपये तक चार्ज कर सकती थीं। महीने में 2-3 ब्रांड डील्स करने पर उनकी स्पॉन्सरशिप से आमदनी लगभग 40,000 रुपये से 1.5 लाख रुपये तक हो सकती थी।

ज्योति मल्होत्रा का अनुमानित नेट वर्थ

सोशल मीडिया और यूट्यूब से होने वाली कमाई को मिलाकर ज्योति की मासिक आमदनी लगभग 1.5 लाख रुपये के करीब आंकी जाती है। यदि उन्होंने पिछले तीन वर्षों में अपनी कमाई का लगभग आधा हिस्सा बचाया हो, तो उनकी कुल बचत लगभग 27 लाख रुपये हो सकती है।

हालांकि, ट्रैवल व्लॉगिंग महंगा पेशा भी है, जिसमें यात्रा के खर्च, उपकरण, वीडियो एडिटिंग और मार्केटिंग जैसी लागतें शामिल होती हैं। इस वजह से ज्योति मल्होत्रा की कुल नेट वर्थ लगभग 15 लाख से 40 लाख रुपये के बीच मानी जा रही है।

सोशल मीडिया और कानूनी दांव-पेच

ज्योति मल्होत्रा का सोशल मीडिया पर बड़ा फॉलोअर बेस था, लेकिन जासूसी के आरोपों के बाद उनके कई अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। कानूनी जांच की वजह से उनकी आय का मुख्य स्रोत भी प्रभावित हुआ है।

ज्योति मल्होत्रा की कहानी डिजिटल युग में आमदनी और जिम्मेदारी के बीच जटिलता को दर्शाती है। जहां एक ओर सोशल मीडिया पर लाखों लोग कमाई करते हैं, वहीं इस मामले ने सुरक्षा और विश्वास के मुद्दे भी उजागर किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *